इस एप्लिकेशन को ICDS द्वारा प्री-स्कूल बच्चों के माता-पिता के लिए विकसित किया गया है।

विज्ञापन

नवीनतम संस्करण

संस्करण
अद्यतन
17 मार्च 2023
डेवलपर
श्रेणी
इंस्टॉल की संख्या
100,000+

App APKs

Bal Pitara APP

बच्चों के जीवन के प्रारंभिक वर्ष बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इस अवधि के दौरान बच्चों में संवेदी, मोटर, संज्ञानात्मक और सामाजिक-भावनात्मक विकास उच्चतम दर पर होता है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अपने प्रारंभिक वर्षों में, बच्चों में सकारात्मक अनुभव विकसित हों जो उन्हें सीखने और बढ़ने के अवसर प्रदान करें, जो उनकी वयस्कता की यात्रा और निम्नलिखित सफलताओं की नींव का निर्माण करेगा। एक अच्छा प्रारंभिक बचपन विकास (ईसीडी) कार्यक्रम आजीवन सीखने के इन मूलभूत चरणों में एक सक्षम और उत्तेजक शारीरिक और सामाजिक-भावनात्मक वातावरण की सुविधा के द्वारा बच्चों के दीर्घकालिक विकास और सीखने में सकारात्मक योगदान देता है।
माता-पिता अपने बच्चों के प्रारंभिक बचपन के विकास में शिक्षकों के रूप में समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। छोटे बच्चे अपना अधिकांश समय अपने घरों में बिताते हैं, जहाँ उन्हें शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक-भावनात्मक, भाषा और रचनात्मक विकास के कई अवसर प्राप्त होते हैं। इसलिए, माता-पिता के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने बच्चे की उचित वृद्धि और सीखने की जरूरतों के बारे में सचेत रूप से जागरूक हों और उसी के अनुसार उन्हें पूरा करें।

इसे ध्यान में रखते हुए, बाल विकास सेवा और पुश्तहार विभाग, उत्तर प्रदेश (ICDS) ने 3-6 साल के बच्चों के माता-पिता के लिए इस एप्लिकेशन को विकसित किया है। एपीपी में विकासात्मक और आयु-उपयुक्त 384 गतिविधियों, 32 कहानियों और 32 तुकबंदी के एवी संसाधनों के साथ 32 सप्ताह का कैलेंडर है। चुनी गई गतिविधियां सरल हैं, फिर भी घर पर बच्चों के सीखने और विकास में सहायक सामग्री के साथ सहायक होती हैं जो एक नियमित घर में आसानी से उपलब्ध होती हैं। प्री-स्कूल शिक्षक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी उपलब्ध कराए गए संसाधनों तक पहुंचने के लिए एपीपी का उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने स्कूलों या आंगनवाड़ी केंद्रों में लागू कर सकते हैं।

इस एप्लिकेशन की मदद से माता-पिता अपने बच्चों की पढ़ाई में सक्रिय योगदान दे सकते हैं। 32 सप्ताह के कैलेंडर को बच्चों के आस-पास के भौतिक, सामाजिक और प्राकृतिक वातावरण के आधार पर 8 विषयों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक सप्ताह में 12 गतिविधियाँ, 1 कविता और 1 कहानी शामिल है। 32 सप्ताह में गतिविधियों का वितरण, बच्चों के सीखने में क्रमिक और व्यवस्थित प्रगति सुनिश्चित करता है, जो उनके पढ़ने, लिखने और अंकगणित कौशल को विकसित करने, उन्हें स्कूलों में औपचारिक शिक्षा के लिए तैयार करने में मदद करेगा।
और पढ़ें